“जो मुझे अपने घर में टीवी देखने से भगा देते थे, आज मुझे टीवी पर देखते हैं”

एक झोपड़ पट्टी में रहने वाला इंसान, अगर बॉलीवुड का प्रसिद्ध अभिनेता बन जाए तो आप भी सोचेंगे कि आखिर ऐसा हुआ कैसे। विपिन शर्मा एक प्रख्यात बॉलीवुड अभिनेता हैं, जिन्होंने 2007 में ‘तारे ज़मीन पर’ फिल्म में नंदकिशोर अवस्थी का किरदार निभाया था।

विपिन शर्मा की की प्रेरक कहानी आप इस वीडियो में देख सकते हैं।

 

हर इंसान जो बॉलीवुड में हो ज़रूरी नहीं कि उसकी ज़िंदगी हमेशा बहुत शौहरत वाली रही हो। विपिन की ज़िंदगी भी कुछ ऐसी ही थी, दिल्ली की उन गलियों में बसी बस्तियों में रहने वाला इंसान, जहां न घरों में बिजली होती थी और ना टीवी, लेकिन फिर भी विपिन अपनी मंज़िल को पाने के लिए उस ज़िंदगी को रूकावट नहीं मानते थे। उनके जीवन में गरीबी थी, कोई सुनहरे अवसर भी नहीं थे, लेकिन उन्होंने अपने रास्ते खुद निकाले और कोशिशें करते रहे।

उन्होंने कभी भी यह नहीं सोचा कि कोई आएगा और मौका देगा, पढ़ाई करते रहे और अवसर प्राप्त होते ही वे राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा ) के छात्र बन गए। दिल्ली के बहुत से थिएटर में काम सीखा, यहां तक की कैनेडियन फिल्म सेंटर में भी सीखने के लिए गए। हिंदी सिनेमा में काम करने की चाह लेकर लौटे विपिन को कोई भी मौका नहीं दे रहा था, लेकिन फिर भी उन्होंने हार नहीं मानी और ऑडिशंस देते रहे।

एक दिन आमिर खान ने उनके ऑडिशन वीडियो को देखा और उन्हें तारे ज़मीन पर फिल्म में मुख्य किरदार ‘इशान अवस्थी’ के पिता का किरदार दे दिया। उन्हें यह किरदार मिलना उनके निरंतर प्रयास, और कठिन परिश्रम का नतीजा था। आज विपिन ‘तारे ज़मीन पर’, ‘सत्याग्रह’ और ‘रांझणा’ जैसी बहुत सी बॉलीवुड हिट्स में अभिनय कर चुके हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *