7 साल की उम्र में हुई यौन शोषण की शिकार, आज बनीं एक विश्वप्रसिद्ध योगिनी और नर्तकी

ज़िन्दगी में ऐसा कितनी ही बार होता है जब हम सारी उम्मीदें हार चुके होते हैं। अभी आप भी गिनोगे तो हज़ारों ऐसी बातें होगी जिनके कारण हम अपनी ज़िन्दगी, समस्याएं और परिस्थितयों को कोसने लग जाते हैं। चारों तरफ बस नकारात्मकता ही होती है और हमारी काम करने की, खुश रहने की क्षमता ख़त्म होने लगती है। इनका समाधान है योगा । इन सब की वजह से नौकरी हो या निजी ज़िन्दगी की समस्याएं, आप सबसे सही तरीके से सौदा कर ही नहीं पाते हैं। इन सब का क्या हल है ? यहाँ हम सिर्फ बातों के ज़रिए आपको इन सब से लड़ने के तरीके नहीं बातएंगे। आप के सामने उदाहरण स्वरुप हैं नताशा नोएल एक ऐसी लड़की जिसने हज़ारों मुश्किलें सहीं, जिसका रेप हुआ, कितने ही दिनों तक डिप्रेस रही और आज एक विश्व प्रसिद्द योगिनी, फिटनेस ट्रेनर और नर्तकी हैं।

नताशा का कहना है कि “योग मेरे लिए आज़ादी है, मुक्ति है, खुद को समझने का तरीका है, खुद को ढूंढ़ने का, मुश्किलों में शांत रहना का ज़रिया है । सारी मुश्किल से मुश्किल और घिनौनी स्थितियों में खुद को स्थिर रखने का तरीका है योग। अपने अंतर्मन को समझना, सारे नकारत्मक खलायों को मिटाना है तो योग से अच्छा और कुछ नहीं है।” यदि आप भी अपनी परेशानी से मुक्त होना चाहते हैं और खुद को मानसिक एवं शारीरिक सुख देना चाहते हैं तो योग अपनाएं।

नताशा की ज़िन्दगी में बचपन से ही ऐसा बहुत कुछ हुआ है जिसके कारण वे बहुत नकारत्मक हो गई थी। फिर उन्होंने खुद को उस सब से दूर रखने के लिए नृत्य शुरू किया। उन्होंने पांच साल तक बहुत सी डांस फॉर्म्स सीखी और डांस के ज़रिये उन्हें एहसास हुआ कि वो कितनी खूबसूरत हैं। लेकिन फिर एक एक्सीडेंट के कारण उन्हें डांस छोड़ना पड़ा। 1 साल तक बिना कोई नृत्य करे रहीं और उसके बाद उन्होंने योग करना शुरू किया और आज वे योग ट्रेनर हैं। योग के ज़रिए खुद को पा कर, उन्होंने अपनी मन की शान्ति और विचारों की आज़ादी पाई। आज नताशा हज़ारों-लाखों लोगों के लिए एक प्रेरणा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *