जानिए इस राजस्थान दिवस पर 5 राजस्थानी शान के बारे में !

“राणाओं के पराक्रम, राजाओं की जबान, लोगों के हित में लगा दी थी जिन्होंने अपनी जान वही हैं राजस्थान की शान।”

यह केवल इतिहास नहीं है जिसे हम किताबों में पढ़ते हैं कि उन महान कर्मों के कारन ही राजस्थान की धरती सोना है और आसामान चांदी। आज भी राजस्थान में ऐसे लोग हैं जिनके कर्म लोगों की ज़िंदगियाँ ही नहीं बल्कि प्रकृति को भी बचा रहे हैं और राजस्थान का नाम रौशन कर रहे हैं।

जानिए वर्तमान में राजस्थान  की शान बनाए रखने वाले  5 लोगों के बारे में !

1-सरपंच श्याम सुंदर पालीवाल-

एक ऐसा देश जहां हर दिन करीब 2000 भ्रूण हत्याएं होती हैं और न जाने कितने ही पेड़ काट दिए जाते हैं। ऐसे देश में कुछ ऐसे लोग भी हैं जो इसे रोकने का प्रयास कर रहे हैं। राजस्थान के पिपलांत्री गांव के सरपंच श्याम सुंदर पालीवाल ऐसे ही लोगों में से एक हैं। उन्होंने एक गांव में ही सही लेकिन अनेकों कन्याओं को इस दुनिया में जन्म लेने दिया और उनके आने की ख़ुशी में 111 पेड़ भी लगवाना शुरू किया। इनकी प्रेरक कहानी जानने के लिए देखें यह जोश Talk ।

2- नितेश यादव-

आसानी से मिली चीज़ें किसे स्वीकार नहीं होतीं और रास्ता कठिन हो तो बहाने बनाकर कौन नहीं भागना चाहता।  यह बात नितेश पर बिलकुल भी लागू नहीं होती। अलवर, राजस्थान के 15 वर्षीय नितेश के पास उनके छोटे से गांव में कोई भी संसाधन नहीं थे। जब पहली बार उन्होनें 13 वर्ष की आयु में अपने पिता से स्मार्टफोन मांगा और फिर भिन्न साइट्स के जरिये कोडिंग सीखकर एक ऐप बनाई। उनकी ऐप लोगों ने खूब इस्तेमाल करी। यह देखकर उन्होंने सोचा कि क्यों न वो अपने गांव के किसानों को भी ऐसी ही ऐप के जरिये उनकी दिक्कतें दूर करें। इनकी प्रेरक कहानी जानने के लिए देखें यह जोश Talk ।

3- ताज मोहम्मद रंगरेज़ –

ताज मोहम्मद सोनी चैनल पर आने वाले रियलिटी शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के सातवें संस्करण के पहले करोड़पति विजेता हैं। उदयपुर के इतिहास के शिक्षक ताज ने शो के पहले करोड़पति बनकर स्वयं ही एक इतिहास बनाया। खुद पर आत्मविश्वास रखने वाले ताज विजयी राशि से अपनी दृष्टिहीन बच्ची का इलाज़ करना चाहते हैं और अशिक्षित बच्चियों को शिक्षा देना चाहते हैं। इनकी प्रेरक कहानी जानने के लिए देखें यह जोश Talk ।

4- दुर्रिया कपासी –

दुर्रिया कपासी एक 28 वर्षीय लेखिका, रचनात्मक लेखन की शिक्षिका, एक कुक और प्रेरक वक्ता हैं। अफ्रीकन देश के तंज़ानिया में पली-बड़ी दुर्रिया के पूर्वज गुजरात के रहने वाले हैं। दुर्रिया एक ऐसी महिला हैं जिन्होंने कैंसर जैसी बीमारी को हराया और आज अपने लेखन के लिए प्रसिद्ध हैं। Once Upon a Genie की लेखिका ने अपनी ज़िन्दगी के सफर को अपने शब्दों में उतार कर अपने बचपन का लेखक बनने का सपना पूरा किया। कैंसर की तुलना में सबसे अधिक मजबूत कुछ है तो वो स्वयं की इच्छा है जो बड़ी से बड़ी मुश्किल को भी हरा सकती है। इस बात को सत्य साबित करती दुर्रिया कपासी की कहानी सुनने के लिए देखें यह जोश Talk।

5- परेश गुप्ता –

परेश गुप्ता ग्लोबल सेंटर फॉर एन्त्रेप्रेंयूर्शिप एंड कॉमर्स के संस्थापक एवं सी.ई.ओ, राजस्थान सरकार द्वारा आयोजित युवा गतिविधियों के ब्रांड एम्बेसडर और बहुत से स्टार्ट-अप के सलाहकार हैं। इन्होंने अपनी बात-चीत के दौरान बताया कि कैसे एक साधारण ज़िन्दगी व्यतीत करने वाले आदमी ने सारी मुश्किलों से लड़ कर आज खुद को एक सफल मुकाम पर पंहुचा दिया है। चार्टड अकाउंटेंट, वित्तीय मॉडलर, सफल उद्यमी जो कि 3 बार राष्टीय अवार्ड विजयी कंपनी शार्प एज लर्निंग के संस्थापक भी हैं। इनका प्रेरणाजनक सफर जानने के लिए देखें यह जोश Talk।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *