बचपन से ही अभिनेत्री बनने का सपना देखती थी बालिका-वधु की सुगना!

बालिका वधु जैसे प्रसिद्ध टीवी सीरियल में सुगना का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री का असल नाम विभा आनंद है। देहरादून के एक छोटे से गांव की विभा के सपने हमेशा से बहुत बड़े थे। भले ही गांव में रहते समय वे तेल लगे बालों में 2 चोटियां बना कर रहती थी, ज़्यादा खूबसूरत नहीं दिखती थीं लेकिन उन्हें इस बात का आभास हमेशा से था की वो एक अभिनेत्री ही बनेंगी। हालांकि मुंबई जैसा शहर और टीवी की ये दूर से रंगीन दिखने वाली दुनिया परदे के पीछे ऐसी नहीं होती। कढ़ी मेहनत, लगन और दृढ निश्चय ही आपको यहाँ आपकी पहचान दिलाता है। विभा ने भी मुंबई में खूब संघर्ष किया और आज वे बालिका वधु, कैसी ये यारियां और महाभारत जैसे कई प्रसिद्ध टीवी शो में काम कर चुकी हैं।

इनकी प्रेरणादायक कहानी इन्हीं की ज़ुबानी सुनने के लिए देखें यह वीडियो।

 

विभा आनंद देहरादून के एक छोटे से गांव में जन्मीं और वहीं उन्होंने अपनी शिक्षा ग्रहण करी। खुद को एक अभिनेत्री की तरह देखने वाली विभा अपने पिता के साथ मुंबई आ पहुंची। उन्होंने अनेकों ऑडिशंस दिए, और रिजेक्ट भी हुईं। कितनी ही बार री-टेक्स लिए, उनका मज़ाक भी बना करता था पर वे कभी-भी हताश नहीं हुई और अलग-अलग सेट्स पर जाकर प्रयास करती रहीं। फिर एक दिन उन्हें बालिका वधु के सेट से कॉल आई कि उन्हें सुगना के किरदार के लिए चुन लिया है।

यह उनकी उड़ान की शुरुवात थी, सिलसिला चलता रहा और आज वे कामयाब हुई। विभा इतने में रुकी नहीं, बालिका वधु के बाद उनकी पहचान सुगना जैसी हो गई थी, रोने वाली परेशां महिला जैसी, इसलिए उन्होंने निश्चित किया कि वे कुछ अलग किरदारों में आकर अपनी अलग छवि बनाना चाहती थीं। उन्होंने यह भी कर दिखाया कुछ साल बिना काम के रहीं लेकिन आज वे MTV के शो कैसी ये यारीआं में अभिनय कर रहीं हैं।
विभा का कहना है-
“शहर छोटा हुआ तो क्या हुआ,
मेरे सपने बड़े थे,
मौके कम थे तो क्या हुआ,
मेरी उमीदें बढ़ी थी,
रास्ते में आने वाली वो दिक्कते अनेक थीं,
लेकिन उनसे लड़ने की हिम्मत मुझमें कई ज़्यादा थी।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *